Subscribe Us

header ads

भारतीय दर्शन प्रणाली प्रश्नोत्तरी, भाग-2 (GK MCQs, Part-8)

Indian Philosophy MCQs




Que: भारतीय दर्शन प्रणाली के संबंध में निम्न कथनों पर विचार करें।

I. सभी स्कूल इस बात पर जोर देते हैं कि दर्शन का आदमी के जीवन पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

II. स्कूलों में पुरुषार्थ के महत्व पर एक आम सहमति है।

III. सभी स्कूलों का मानना है कि दर्शन मानव जीवन का के अंतिम सत्य अर्थात् पुरूषार्थ, अर्थ, काम, धर्म और मोक्ष को साकार करने में आदमी की मदद करता है।

A. केवल I

B. केवल II

C. I एवं II दोनों

D. I, II एवं III

Ans: D


Que: आदि शंकर से संबंधित हैं निम्न कथनों पर ध्यान दें।

I. प्राचीन भारतीय ग्रंथों में आदि शंकर को उनकी व्यवस्थित समीक्षा और टिप्पणियों के लिए जाना जाता है।

II. आदि शंकर ने चार मठों (मठ) (मठों) के तहत हिंदू भिक्षुओं की स्थापना की, जिनमें पश्चिम में द्वारका मुख्यालय के साथ, पूर्व में जगन्नाथ पुरी, दक्षिण में श्रृंगेरी, और उत्तर में बद्रीकृष्ण हैं।

उपरोक्त मे कौन सा सही हैं?

A. केवल I

B. केवल II

C. I एवं II दोनों

D. ना ही I और ना ही II

Ans: C


Que: निम्न में से कौन-सा / विशिष्टाद्वैत का प्रमुख सिद्धांत हैं?

A. तत्व

B. हीता

C. पुरुषार्थ

D. उपरोक्त सभी

Ans: D


Que: निम्नलिखित कथनों में कौन सा भारतीय दर्शन प्रणाली के बारे में सही है?

A. भारतीय दार्शनिक प्रणालियां वेदों की प्रमाणिकता की स्वीकार्यता या अस्वीकार्यता के अनुसार वर्गीकृत की गयी हैं।

B. भारतीय दर्शन प्रणाली को दो समूहों में वर्गीकृत किया गया हैं: रूढ़िवादी प्रणाली (आस्तिक); गैर- रूढ़िवादी प्रणाली (नास्तिक)

C. A & B दोनों

D. न तो A और न ही B

Ans: C


Que: भारतीय दर्शन की विशेषताओं से संबंधित निम्न कथनों पर ध्यान दें।

I. दर्शन के सभी मतों का मानना है कि दर्शन आदमी के जीवन पर सकारात्मक प्रभाव डालती है। दर्शन के सभी मतों में पुरुषार्थ के महत्व पर आम सहमति है।

II. सभी मतों का मानना हैं कि दर्शन मानव जीवन के अंतिम सत्य: पुरूषार्थ अर्थात अर्थ, कर्म, धर्म और मोक्ष को जानने में मदद करती हैं।

उपरोक्त में कौन सा कथन सही हैं?

A. केवल I

B. केवल II

C. I एवं II दोनों

D. ना ही I और ना ही II

Ans: C


Que: भारतीय दर्शन कि किस प्रणालियों में चार्वाक, आजीविक, जैन और बौद्ध धर्म की विचारधाराओं का वर्णन है?

A. भारतीय दर्शन की रूढ़िवादी प्रणाली

B. भारतीय दर्शन की गैर- रूढ़िवादी प्रणाली

C. ए और बी दोनों

D. इनमे से कोई भी नहीं

Ans: B


Que: भारतीय दर्शन की किस प्रणाली में वैशेषिक, न्याय, सांख्य, योग, पूर्व-मीमांसा और उत्तर-मीमांसा की विचारधारा का वर्णन है?

A. भारतीय दर्शन की रूढ़िवादी प्रणाली

B. भारतीय दर्शन की गैर- रूढ़िवादी प्रणाली

C. A & B दोनों

D. इनमे से कोई भी नहीं

Ans: A


Que: भारतीय दर्शन की सांख्य प्रणाली के संस्थापक कौन थे?

A. कपिल मुनि

B. गौतम मुनि

C. जैमिनी

D. कणाद

Ans: A


Que:  निम्नलिखित में से किसने न्यायसूत्र पर आधारित न्याय मत की रचना की?

A. कपिल मुनि

B. गौतम मुनि

C. जैमिनी

D. कणाद

Ans: B


Que: वैशेषिक स्कूल....... द्वारा स्थापित किया गया था

A. कपिल मुनि

B. गौतम मुनि

C. जैमिनी

D. कणाद

Ans: D


Que: निम्नलिखित कथनों में से कौन पूर्व मीमांसा से संबंधित हैं

I- पूर्व मीमांसा प्रणाली की खोज वेदव्यास के शिष्य ऋषि जैमिनी ने की थी।

II- पूर्व मीमांसा स्कूल का मुख्य उद्देश्य वेदों की व्याख्या और उसकी प्रमाणिकता स्थापित करना था।

उपर दिए गए कथनों में से कौन सा सही है?

A. केवल I

B. केवल II

C. I एवं II दोनों

D. ना ही I और ना ही II

Ans: C


Que:  निम्नलिखित कथनों में कौन उत्तर मीमांसा या वेदांत से संबंधित हैं।

I- वेदांत या उत्तर मीमांसा मत ब्राह्मण (अनुष्ठान और यज्ञ निर्देश) की बजाय उपनिषद (वेदों के भीतर रहस्यवादी या आध्यात्मिक विषय) के दार्शनिक शिक्षाओं पर केंद्रित है।

II- वेदांत में पारंपरिक कर्मकाण्डों के बजाय ध्यान, आत्म अनुशासन और आध्यात्मिक संयोजन पर अधिक बल दिया गया है|

उपरोक्त में से कौन सा कथन सही है?

A. केवल I

B. केवल II

C. I एवं II दोनों

D. ना ही I और ना ही II

Ans: C


Que: विशिष्टाद्वैत से संबंधित निम्न कथनों पर ध्यान दें।

I- विशिष्टाद्वैत (“विशिष्टता के साथ अद्वैत; योग्यता") वेदांत दर्शन का एक गैर द्वैतवादी मत है।

II- प्रसिद्ध विशिष्टाद्वैत दार्शनिक रामानुज का मानना था कि विशिष्टाद्वैत की विशेषता प्रस्थान त्रय (“तीन पाठ्यक्रमों"), अर्थात् उपनिषद, गीता, और ब्रह्म सूत्र पर आधारित है।

उपरोक्त में से कौन सा कथन सही है?

A. केवल I

B. केवल II

C. I एवं II दोनों

D. ना ही I और ना ही II

Ans: C




Que: ‘महायान सम्परिग्रह’ नामक ग्रन्थ किसकी कृति है?

A. अश्वघोष

B. उपगुप्त

C. आसंग

D. हर्ष

Ans. C


Que: आसंग और वसुबन्धु अनुयायी थे-

A. जैन मत के

B. बौद्धों के महायान के

C. वैष्णव मत के

D. उपर्युक्त में से किसी के नहीं

Ans. B


Que: महायान का शिक्षा का सुविख्यात केन्द्र स्थित था-

A. पाटलिपुत्र में

B. कपिलवस्तु में

C. नालन्दा में

D. सारनाथ में

Ans. C


Que: इनमें से कौन भारतीय दर्शनशास्त्र का विधर्मिक स्कूल नहीं है?

A. वैशेषिका

B. आजीविक

C. उच्छेदवाद

D. नित्यवादी

Ans: A (भारतीय दर्शनशास्त्र के स्कूल जो वेदों के अधिकार को स्वीकार नहीं करते हैं उनको भारतीय दर्शनशास्त्र का विधर्मिक स्कूल बोला जाता हैं। भारतीय दर्शनशास्त्र का वैशेषिका स्कूल रूढ़िवादी स्कूल भारतीय दर्शन है।)


Que: इनमें से कौन भारतीय दर्शनशास्त्र के अजविका स्कूल का समर्थक था?

A. अजित केशकंबली

B. मकखली गोसाला

C. पकुधा कच्कायाना

D. संजय बेलाथीपुत्त

Ans: B (आजीविक विधर्मिक दर्शन स्कूल, भारतीय दर्शनशास्त्र के विधर्मिक स्कूलों (नास्तिक) स्कूलों में से एक है। मकखली गोसाला इस दर्शन के समर्थक थे।) 


Que: निम्नलिखित भारतीय दार्शनिक में से कौन वर्धमान महावीर के पहले शिष्य थे?

A. अजित केशकंबली

B. मकखली गोसाला

C. पकुधा कच्कायाना

D. संजय बेलाथीपुत्त

Ans: B  (मकखली गोसाला आजीविक विधर्मिक दर्शन स्कूल के समर्थक थे। वे वर्धमान महावीर के पहले शिष्य थे। उनके अनुसार ब्रह्मांड की हर वस्तु भाग्य और भाग्य के साथ समन्वयित है।)


Que: निम्नलिखित में से किसे भारतीय भौतिकवाद के पहले ज्ञात समर्थक के रूप में माना जाता है?

A. पुराण कस्सपा

B. संजय बेलाथीपुत्त

C. पकुधा कच्कायाना

D. अजित केशकंबली

Ans: D (उच्छेदवाद विधर्मिक दर्शन स्कूल के अनुसार आत्मा के भी नष्ट हो जाने का सिद्धांत होता है। प्राचीन काल के भारतीय भौतिकवाद के पहले ज्ञात समर्थक के रूप में अजित केशकंबली को माना जाता है।)


Que: निम्नलिखित में से कौन भारतीय दर्शनशास्त्र में अज्ञेयवाद का समर्थक था?

A. पुराण कस्सपा

B. संजय बेलाथीपुत्त

C. पकुधा कच्कायाना

D. अजित केशकंबली

Ans: B (संजय बेलाथीपुत्त अज्ञेयवाद विधर्मिक दर्शन स्कूल का समर्थक था। इस सिद्धांत की मान्यता है कि जहाँ विश्व की कुछ वस्तुओं का निश्चयात्मक ज्ञान संभव है, वहाँ कुछ ऐसे तत्व या पदार्थ भी हैं जो अज्ञेय हैं, अर्थात् जिनका निश्चयात्मक ज्ञान संभव नहीं है।)


Que: निम्नलिखित में से किस भारतीय आंदोलन ने विधर्मिक दर्शनशास्त्र को जन्म दिया था?

A. भक्ति आंदोलन

B. सूफी आंदोलन

C. श्रमण आंदोलन

D. उपरोक्त सभी

Ans: C (श्रमण आंदोलन की वजह से ही विधर्मिक दर्शन की शुरुवात हुई थी, जिसमें आत्मा को स्वीकार करने या इनकार करने से लेकर, परमाणु, एंटीनोमियन नैतिकता, भौतिकवाद, नास्तिकता, अज्ञेयवाद, स्वतंत्र इच्छा के लिए घातकता, पारिवारिक जीवन के लिए अति तपस्या का आदर्शीकरण, सख्त सख्ती से स्वीकार करने या इनकार करने से लेकर, सख्त अहिंसा (अहिंसा) और शाकाहार हिंसा और मांस खाने की अनुमति के लिए जैस मूल्यों पर विचार किया गया था।) 


Que: निम्नलिखित में से कौन अक्रियावदी (अमूर्तवाद) का समर्थक था?

A. पुराण कस्सपा

B. संजय बेलाथीपुत्त

C. पकुधा कच्कायाना

D. अजित केशकंबली

Ans: A (पुराण कस्सपा अक्रियावदी (अमूर्तवाद) का समर्थक था। इस मत की मान्यताओं के अनुसार, न तो कोई कर्म है, न कोई क्रिया और न कोई प्रयत्न।) 


Que: बिंदुसार (मौर्य सम्राट) के दौरान निम्नलिखित में से कौन सा विधर्मिक भारतीय दर्शन बहुत लोकप्रिय था?

A. वैशेषिका

B. आजीविक

C. उच्छेदवाद

D. नित्यवादी

Ans: B (आजीविक विधर्मिक दर्शन स्कूल कर्म, घातकता और चरम निष्क्रियता में विश्वास रखता था। बिंदुसार (मौर्य सम्राट) के दौरान यह बहुत लोकप्रिय था।) 


Que: निम्नलिखित भारतीय दर्शनशास्त्र में से कौन पश्चिमी दार्शनिक सिद्धांत आत्मनिष्ठावाद के समान है?

A. अनेकतावाद

B. बौद्ध दर्शन

C. भारतीय राजनीतिक दर्शन

D. उपर्युक्त में से कोई नहीं

Ans: A (भारतीय दर्शनशास्त्र में अनेकतावाद पश्चिमी दार्शनिक सिद्धांत आत्मनिष्ठावाद के समान है। इसलिए, A सही विकल्प है।)


Que: निम्नलिखित में से कौन सा दर्शनशास्त्र है, आध्यात्मिकता, घटना ज्ञान, नैतिकता और ज्ञान-मीमांसा से संबंधित है?

A. जैन दर्शन

B. बौद्ध दर्शन

C. कार्वाका दर्शन

D. वेदांत दर्शन

Ans: B (बौद्ध दर्शन आध्यात्मिकता, घटना ज्ञान, नैतिकता और ज्ञान-मीमांसा से संबंधित है। इसलिए, A सही विकल्प है।)


Que: निम्न में से कौन सा स्कूल ने धारणा और निष्कर्ष को वैध ज्ञान के स्रोत के रूप में स्वीकार किया था?

A. न्याय स्कूल

B. वैशेषिक

C. ए एंड बी दोनों

D. इनमे से कोई भी नहीं

Ans: B


Que: निम्न में से कौन किस स्कूल को लोकयात्रा के रूप में जाना जाता है। एक शब्द जिसका अर्थ प्रकृतिवादी (संस्कृत) या सांसारिक (पाली) है?

A. आजीविक स्कूल

B. अष्टिका स्कूल

C. चार्वाक स्कूल

D. इनमे से कोई भी नहीं

Ans: C


Que: योग से संबंधित निम्न कथनों पर ध्यान दें।

I. योग सांख्य मत के पच्चीस सिद्धांतों के साथ-साथ ईश्वर या भगवान को 26वें सिद्धांत के रूप में स्वीकार करता है। इसलिए यह मत अधिक आस्तिकतावादी है।

II. योग पुरुष को प्रकृति से अलग महसूस करने संबंधी आध्यात्मिक उपाय बताता है।

उपरोक्त में कौन सा कथन सही हैं?

A. केवल I

B. केवल II

C. I एवं II दोनों

D. ना ही I और ना ही II

Ans: A


Que: निम्नलिखित में से कौन सा कथन शुद्धाद्वैत से संबंधित हैं?

I. शुद्धाद्वैत "विशुद्ध रूप से अद्वैत” वल्लभाचार्य (1479-1531 ई.) द्वारा प्रतिपादित दर्शन मत है जो वल्लभ सम्प्रदाय ("वल्लभ की परंपरा") या पुष्टिमार्ग ("अनुग्रह के पथ") के संस्थापक एवं गुरू थे। यह मत एक हिन्दू वैष्णव परंपरा है जो कृष्ण भक्ति पर आधारित है।

II. वल्लभाचार्य का मानना है कि भगवान (ब्रह्म) शुद्ध और अद्वैतवादी है, लेकिन शंकराचार्य के विपरीत उनका दृढ़ विश्वास है कि आत्मा और प्रकृति (यूनिवर्स) भ्रम नहीं बल्कि असलियत में है।

उपरोक्त में से कौन सा कथन सही हैं?

A. केवल I

B. केवल II

C. I एवं II दोनों

D. ना ही I और ना ही II

Ans: C


Que: निम्नलिखित कथनों में से कौन अचिंत्य भेद अभेद से संबंधित है?

I. ऐसा माना जाता है कि कि इस दर्शन के संस्थापक चैतन्य महाप्रभु (1486 – 1534 C.E) थे और यह गौड़ीया परंपरा (बंगाल में) अन्य वैष्णव सम्प्रदायओं की तुलना में अलग थी।

II. इसे सबसे बेहतरीन तरीके से माधवाचार्य के विशुद्ध द्वैत मत और रामानुजाचार्य के विशिष्टाद्वैत मत के समन्वय के रूप में समझा जा सकता है जबकि यह आदि शंकराचार्य के अद्वैतवाद को पूरी तरह से अस्वीकार करता है।

A. केवल I

B. केवल II

C. I एवं II दोनों

D. ना ही I और ना ही II

Ans: C


 Que: निम्नलिखित कथनों में से कौन सा भारतीय दर्शन के बारे में सही है?

A. जीव (एक जीवित) वह है जिसमें राज्य में किसी ना किसी रूप में पौरष की प्रकृति से बंधा हुआ है।

B. पौरष को आत्मा भी कहा जाता है, अपरिवर्तनीय अनन्त और अपने स्वभाव से सचेत है।

C. A & B  दोनों

D. इनमे से कोई भी नहीं

Ans: C


Que: निम्न में से कौन सा बुनियादी तत्व या सिद्धांतों सांख्य प्रणाली से संबंधित है?

A. प्रकृति या मौलिक बात (बात, रचनात्मक एजेंसी, ऊर्जा); और पौरष या व्यक्ति के प्रति जागरूक किया जाता है (स्वयं या आत्मा या मन)

B. प्रकृति या मौलिक बात (बात है, रचनात्मक एजेंसी, ऊर्जा); और योग (स्वयं या आत्मा या मन)

C. A & B दोनों

D. इनमे से कोई भी नहीं

Ans: A


Que: न्यायसूत्र से संबंधित निम्नलिखित खतनों पर ध्यान दें?

I. यह तर्क पर आधारित वह विचार कार्यप्रणाली है जिसे बाद में अधिकांश भारतीय स्कूलों द्वारा अपनाया गया है।

II. इसके अनुयायियों का मानना है कि दुख से निवारण का एकमात्र मार्ग वैध ज्ञान प्राप्त करना (चार सूत्रों जो हैं, धारणा, अनुमान, तुलना और प्रमाण) (चित्र) है।

उपरोक्त में कौन सही हैं?

A. केवल I

B. केवल II

C. I एवं II दोनों

D. ना ही I और ना ही II

Ans: C


Que: वैशेषिक से संबंधित निम्न कथनों पर ध्यान दें।

I. विचार वैशेषिक स्कूल की स्थापना 6 वीं शताब्दी ई.पू. में कपिल मुनि द्वारा की गयी थी।

II. स्कूल के दर्शन का आधार यह है कि रासायनिक ब्रह्मांड में सभी वस्तुओं परमाणुओं की एक निश्चित संख्या कम करने योग्य हैं, और ब्रह्म मौलिक शक्ति ही इन परमाणुओं में चेतना का कारण बनती है।

उपरोक्त में कौन सा कथन सही हैं?

A. केवल I

B. केवल II

C. I एवं II दोनों

D. ना ही I और ना ही II

Ans: D


Que: निम्नलिखित कथनों में से कौन सा पुर्वा मीमांसा से संबंधित हैं?

I. यह स्कूल में तब्दील हो गया था क्योंकि विचारों से यह आध्यात्मिक सिद्धांतों के निकट था।

II. मीमांसा अन्य स्कूलों की तार्किक और दार्शनिक शिक्षाओं स्वीकार करने पर जोर देते हैं।

उपरोक्त में कौन सा कथन सही है?

A. केवल I

B. केवल II

C. I एवं II दोनों

D. ना ही I और ना ही II

Ans: B