Subscribe Us

header ads

अर्जेंटीना में 140 मिलियन साल पहले के डायनासोर के जीवाश्म की हुई खोज

Fossils of oldest dinosaur discovered in Argentina 



1 मार्च, 2021 को शोधकर्ताओं ने अर्जेंटीना में 140 मिलियन साल पहले डायनासोरों के जीवाश्मों की खोज की घोषणा की। एक डायनासोर के अधूरे कंकाल के अवशेष अर्जेंटीना के दक्षिण क्षेत्र में न्यूक्वेन शहर में खोजे गए थे।

यह जीवाश्म अर्जेंटीना के पैटागोनियन जंगल से संबंधित हैं, जो डायनासोर समूह के सबसे पुराने-ज्ञात सदस्य हैं जिन्हें टिटानोसौर कहा जाता है, जिसमें पृथ्वी के इतिहास में सबसे बड़े भूमि पर निवास करने वाले जानवर शामिल हैं। 

शोधकर्ताओं ने यह कहा है कि, जीवाश्म निंजाटिटन नामक एक डायनासोर प्रजाति का प्रतिनिधित्व करते हैं जो 140 मिलियन साल पहले पहले क्रेटेशियस अवधि के दौरान हमारी पृथ्वी पर रहते थे। शोधकर्ताओं ने निंजाटिटन को एक टिटानोसौर के रूप में पहचाना है।


खोज: प्रमुख विशेषताएं

🌲 शोधकर्ताओं के अनुसार, इस खोज से यह पता चला है कि, एक समूह के रूप में टिटानोसौर पूर्व अनुमान की तुलना में, लंबे समय पूर्व मौजूद थे।

🌲 इस अध्ययन के प्रमुख लेखक पाब्लो गैलिना, जो नेशनल काउंसिल फॉर साइंटिफिक एंड टेक्निकल रिसर्च ऑफ अर्जेंटीना (CONICET) के प्रमुख शोधकर्ता हैं, ने यह कहा है कि, "टिटानोसौर्स की उपस्थिति दुनिया के विभिन्न हिस्सों में दर्ज हैं, लेकिन सबसे पुराने-ज्ञात रिकॉर्ड इस खोज से कहीं अधिक आधुनिक थे।"

🌲निंजाटिटन एक बड़ा डायनासोर था जिसकी लंबाई लगभग 65 फीट थी लेकिन यह बाद के टिटानोसौर जैसेकि अर्जेंटीनोसौरस से बहुत छोटा था जो लगभग 115 फीट (35 मीटर) तक लंबा था।

🌲शोधकर्ताओं के अनुसार, पैटागोनिया में इस तरह के एक शुरुआती टिटानोसौर की उपस्थिति इस सिद्धांत का समर्थन करती है कि टिटानोसौर दक्षिणी गोलार्ध में उत्पन्न हुए थे।

🌲इस अध्ययन के निष्कर्ष एमेगिनियाना नामक वैज्ञानिक पत्रिका में प्रकाशित हुए थे।


टिटानोसौर के बारे में

🌲 टाइटनोसोर लंबी गर्दन वाले, पौधे खाने वाले डायनासोरों का एक विविध समूह था जो चार स्तंभों जैसे विशाल पैरों पर चलते थे।

🌲 वे डायनासोर के एक बड़े समूह का एक हिस्सा हैं, जिन्हें सॉरोपोड्स कहा जाता है, जिसमें ब्रोंटोसौरस और डिप्लोडॉक्स जैसे समान बॉडी डिजाइन वाले अन्य डायनासोर शामिल हैं जो जुरासिक काल के दौरान उत्तरी अमेरिका में रहते थे। यह जुरासिक काल क्रेटेशियस पीरियड से पहले का समय था। 

🌲 टिटानोसौरियन लंबी गर्दन वाले सरोपोड्स के अंतिम जीवित डायनासोर्स थे।

🌲 इस समूह में पृथ्वी पर मौजूद कुछ सबसे बड़े भू-प्राणी शामिल हैं जैसेकि, पैटागोटिटान।

🌲 पेटागोनिया में केवल 120 मिलियन से कम साल पहले टिटानोसौर्स के बारे में जानकारी मिलती है।