Subscribe Us

header ads

Bihar Police: सिपाही बहाली की लिखित परीक्षा का परिणाम मई तक आएगा

Bihar Police 11880 Constable exam result date


बिहार पुलिस सिपाही बहाली की लिखित परीक्षा का परिणाम मई 2020 तक आ सकता है। अभ्यर्थियों की बड़ी तादाद के चलते कॉपियों की जांच में दो से ढाई महीने का वक्त लग सकता है। इसे देखते हुए संभावना है कि मई के आखिर तक लिखित परीक्षा का रिजल्ट घोषित किया जाएगा। इसके बाद शारीरिक दक्षता परीक्षा आयोजित की जाएगी। लिखित परीक्षा के आधार पर चयनित अभ्यर्थियों को इसमें कई स्पर्धाओं में भाग लेना होगा। 


दोनों चरणों की कॉपियों की एक साथ जांच होगी

सिपाही बहाली के लिए दो चरणों में लिखित परीक्षा हुई है। पहले चरण में 12 जनवरी को दो पालियों में परीक्षा आयोजित की गई थी। वहीं दूसरे चरण में भी दो पालियों में 8 मार्च को परीक्षा हुई। जानकारी के मुताबिक करीब 11 लाख अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हुए हैं। चयन पर्षद के मुताबिक भले ही पहले और दूसरे चरण की परीक्षा के बीच लम्मा अंतराल है पर कॉपियों की जांच एक साथ होगी। इसमें दो से ढाई माह का वक्त लग सकता है। इसे देखते हुए लिखित परीक्षा का परिणाम मई तक आ सकता है। 


11880 पदों  पर होनी है बहाली

बिहार पुलिस में सिपाही के 11880 पदों पर बहाली की प्रक्रिया चल रही है। इसके तहत पहले लिखित परीक्षा हुई। इसके आधार पर शारीरिक परीक्षा के लिए पद के मुकाबले पांच गुना अभ्यर्थियों का चयन होगा। शारीरिक परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों की मेधा सूची तैयार की जाएगी। शारीरिक दक्षता परीक्षा के तहत अभ्यर्थियों को दौड़, ऊंची कूद और गोला फेंक में भाग लेना होगा।